आखिर क्यों माँगी थी लाल बगादुर शास्त्री ने अभिनेत्री मीना कुमारी से माफी

19 views

गुजरे जमाने की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी ट्रेजडी क्वीन के नाम से भी काफी मशहूर थीं। मीना कुमारी ने अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों पर राज किया। आज भी उनकी फिल्में लोग पसंद करते हैं ।और यह अपने अभिनय के कारण लोगों के जहन में जीवित हैं।

इन स्टार्स के गुजरने के बाद रिलीज़ हुईं आखिरी फिल्म ,श्रीदेवी से लेकर  इरफ़ान खान तक हैं शामिल ! |

इनकी शानदार अभिनय को देखने के लिए लाखों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो जाती थी। मीना कुमारी को लेकर के कई किस्से मशहूर हैं । इनके जीवन का सफर काफी संघर्ष भरा रहा। यही कारण है कि इन्हें ट्रेजडी क्वीन के नाम से भी पुकारा जाने लगा।

शास्त्री जी ने मीना कुमारी से पहली मुलाक़ात में क्या पूछ लिया था?

दोस्तों आज हम आपको इनके जीवन से जुड़ा एक ऐसा ही किस्सा बताने जा रहे हैं जो काफी मशहूर हुआ था। आज हम आपको उस घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जब देश के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने अभिनेत्री मीना कुमारी से क्षमा मांगी थी।

Lal Bahadur Shastri Refused To Recognize Meena Kumari - पुण्यतिथि :मीना  कुमारी को जब लाल बहादुर शास्त्री ने पहचानने से कर दिया था इंकार,माफी मांग  कही थी ये बात | Patrika News

बता दें कि सन 1939 से लेकर के 1972 तक मीना कुमारी का फिल्मी कैरियर का यह सफर रहा ।उनका कैरियर काफी सुनहरा रहा। अपने बेहतरीन अदाकारी से यह हर किसी की दिल पर छाई रही। सिनेमाघरों में लगातार उनकी फिल्में हिट होती रहीं।

जब मीना कुमारी से लाल बहादुर शास्त्री ने मांगी थी माफी, खूब मशहूर हुआ था ये  किस्सा - Entertainment News: Amar Ujala

इन सारी चीजों के बावजूद उस वक्त देश के मौजूदा प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अभिनेत्री मीना कुमारी को पहचान नहीं पाए थे । दरअसल हुआ यह था कि प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को फिल्म पाक़ीज़ा की शूटिंग देखने के लिए मुंबई के एक स्टूडियो में आमंत्रित किया गया था। प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने इस फिल्म को देखने का आमंत्रण भेजा था। और प्रधानमंत्री पर इतना दबाव डाला था कि प्रधानमंत्री इसके लिए ना नहीं कह पाए थे।

जब मीना कुमारी से लाल बहादुर शास्त्री ने मांगी थी माफी, खूब मशहूर हुआ था ये  किस्सा - Entertainment News: Amar Ujala

प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री पाक़ीज़ा की शूटिंग देखने के लिए स्टूडियो में जब पहुंचे तब उनका स्वागत करने के लिए अभिनेत्री मीना कुमारी ने इन्हें माला पहनाई थी। तब शास्त्री जी ने बहुत ही सम्मान एवं विनम्रता के साथ यह प्रश्न किया था, कि यह महिला कौन है?

LyricsIndia: अर्धांगिनी-(Ardhangini) (1959)

इस किस्से का जिक्र कुलदीप नैयर ने अपनी किताब ऑन लीडर्स एंड आइकन: फ्रॉम जिन्नाह टू मोदी में ने किया है ।उन्होंने बताया है कि लाल बहादुर शास्त्री ने उनसे प्रश्न करते हुए पूछा था कि यह महिला कौन हैं? तब कुलदीप नायर ने उन्हें हैरान होते हुए यह जवाब दिया था कि ,”यह मीना कुमारी है “। यह पता लगने के बाद लाल बहादुर शास्त्री जी ने इस पर अपनी अज्ञानता जाहिर की थी। अपनी किताब में कुलदीप नायर ने आगे लिखा है कि उन्होंने यह कभी नहीं सोचा था कि लाल बहादुर शास्त्री सार्वजनिक तौर पर यह बात पूछ लेंगे। कुलदीप नायर लाल बहादुर शास्त्री जी के भोलेपन एवं इमानदारी से काफी प्रभावित भी हुए थे।

Birthday special: Top 10 Meena Kumari songs

इसके बाद भाषण देने के दौरान लाल बहादुर शास्त्री जी ने मीना कुमारी से सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी थी । और उन्हें संबोधित करते हुए कहा था कि मीना कुमारी जी मुझे माफ कर दीजिएगा। मैंने आपका नाम पहली बार सुना है। सार्वजनिक तौर पर इस तरह से अभिनेत्री से माफी माँगना लोगों को बहुत अच्छा लगा था। उस वक्त मीना कुमारी की चेहरे पर भी शर्मिंदगी भाव आ गए थे।

मीना कुमारी को आप कितना जानते हैं? - Jansatta

आपको बता दें कि अभिनेत्री मीना कुमारी ने 7 साल की छोटी उम्र में ही बॉलीवुड की फिल्मों में कार्य करना शुरू किया था। इन्होंने अपने कैरियर में एक से बढ़कर एक फिल्मों में अभिनय किया है। और लोगों के दिलों में अपनी एक खास जगह बनाई। मीना कुमारी ने फिल्म इंडस्ट्री में 33 साल तक काम किया और इस दौरान उन्होंने कई यादगार फिल्में दी थीं।

Related Articles

No results found.

Menu