ऐसे 5 भारतीय क्रिकेटर जो रोडपति से बन गये करोड़पति

1 views

भारत में क्रिकेट को लेकर जितनी दीवानगी है वो शायद ही दुनिया के किसी अन्य देश के लोगों में हो। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने भी लोगों तक इस बात को पहुंचाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ा है।

चाहे वो फैंस को हर मैच का लाइव दिखाना हो या फिर खिलाड़ियों के रहने और उनकी सारी सुख सुविधा की बात।

क्रिकेट ने कई खिलाड़ियों की जिंदगी बदली है और वो कई ऐसे खिलाड़ी आए जिन्होंने जीरो से शुरुआत की और ना सर्फ अपने दमदार प्रदर्शन से क्रिकेट में नाम कमाया बल्कि ढ़ेरों शोहरत भी कमाई है।

एक नजर डालते है भारत के उन 5 बड़े खिलाड़ियों पर जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है।

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को किसी भी परिचय की जरूरत नहीं है। रांची से निकलकर धोनी ने पूरे दुनिया मे अपना लोहा मनवाया और एक पिच क्यूरेटर के बेटे होने के नाते धोनी का सफर काफी संघर्ष भरा रहा

लेकिन उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी और क्रिकेट में कदम रखने के बाद उनकी ब्रांड वैल्यू इतनी बढ़ी की उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर से लेकर सहवाग तक कई बड़े खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया।

धोनी आज करोड़ो के मालिक है लेकिन क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वो आज भी एक सादा जीवन बिताते हैं। वर्षों पहले कभी वेस्ट बंगाल के खड़गपुर स्टेशन पर खड़े धोनी को देखकर किसी ने सोचा नहीं होगा कि ये भविष्य में भारत के सबसे अमीर क्रिकेटरों में से एक बनेंगे।

इरफान पठान – यूसुफ पठान

इरफान पठान और यूसुफ पठान को बचपन से ही काफी गरीबी में रहना पड़ा। इनके पिता मस्ज़िद में झाड़ू लगाने का काम करते थे लेकिन वो चाहते थे कि उनके दोनों बेटे क्रिकेट की दुनिया में बड़ा नाम कमाए।

आखिरकार सबसे पहले इरफान पठान को भारतीय टीम में दाखिला मिला और उसके बाद यूसुफ ने भी जल्द ही भारतीय टीम का दरवाजा खटखटाया। 2007 टी-20 वर्ल्ड कप की विजेता टीम में दोनों ही शामिल थे।

इसके अलावा 2011 वर्ल्ड कप में भी यूसुफ पठान दल का हिस्सा थे। कभी उनके पिता को करीब 250 की तनख्वाह मिलती थी लेकिन आज दोनों भाइयों के पास दुनिया की हर सुख सुविधा है।

रविंद्र जडेजा

भारतीय टीम के बेजोड़ ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा भले ही आज सभी जरूरी सामानों से लैश है लेकिन उन्होंने दुनिया को यह दिखाया कि एक सुरक्षा गार्ड का बेटा भी बहुत बड़ा नाम कर सकता है।

जडेजा का यह सपना पूरा हुआ भारतीय टीम में दाखिला लेकर। उसके बाद आईपीएल में भी उन्हें चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से हर साल बड़ी रकम मिलती है। आज जडेजा का गुजरात में एक बेहतरीन घर और कुछ महेंगी गाड़ियां है।इसके अलावा जडेजा को घोड़े रखने का भी बड़ा शौक है।

हार्दिक पांड्या

भारत के कई अन्य लोगों की तरह हार्दिक पांड्या भी क्रिकेट खेलना चाहते थे और भारतीय टीम का हिस्सा बनना चाहते थे। उनका यह सपना पूरा हुआ और इसका श्रेय मुंबई इंडियंस और आईपीएल ने पूरा किया।

आईपीएल से पांड्या को जो पैसे और पहचान मिली वो कही और नहीं मिल सकती थी। आर्थिक स्थिति से जूझते हुए हार्दिक पांड्या और साथ में उनके भाई क्रुणाल पांड्या ने एक लंबा सफर तय कर लिया है। हार्दिक आज भारतीय टीम के नियमित सदस्य है।

Related Articles

No results found.

Menu