ये ऑलराउंडर बन सकता हार्दिक पांड्या का विकल्प

5 views

भारतीय टीम को कपिल देव के बाद से ही एक अच्छे तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की जरूरत रही है, लेकिन कपिल देव जैसी क्वालिटी का कोई दूसरा ऑलराउंडर मिलना भारत को काफी मुश्किल हो रहा है.

हार्दिक पांड्या कपिल देव की कुछ याद जरुर दिलाते हैं, लेकिन उनके साथ भी फिटनेस की समस्या है. बहुत अधिक चोटिल होने के चलते वह टीम से अंदर-बाहर होते रहते हैं.

हार्दिक के बैकअप के रूप में आए शंकर-दुबे हुए फेल

हार्दिक पांड्या के लगातार चोटिल होने के चलते भारतीय टीम के चयनकर्ताओं ने उनके बैकअप के रूप में शिवम दुबे और विजय शंकर जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों को अजमाया, लेकिन यह दोनों ही ऑलराउंडर भारतीय टीम में अपनी छाप छोड़ने में पूरी तरह नाकाम रहे हैं.

विजय शंकर ने भारतीय टीम के लिए 12 वनडे में 31.86 की औसत से 223 रन बनाए हुए हैं. वहीं उन्होंने अपने खेले 9 टी-20 मुकाबलों में 25.25 की औसत से 101 रन बनाए हुए हैं.

वह भारत के लिए वनडे में 4 और टी-20 में विकेट हासिल कर चुके हैं. साल 2019 विश्व कप के बाद से चयनकर्ता उन्हें लगातार नजरंदाज कर रहे हैं. वहीं शिवम दुबे भी भारत के लिए 13 टी-20 अंतरराष्ट्रीय और 1 वनडे मैच खेलकर बाहर हो गए हैं.

हर्षल पटेल, हार्दिक के हो सकते बेहतर बैकअप

भारतीय टीम के लिए हर्षल पटेल, हार्दिक पांड्या के बेहतर बैकअप साबित हो सकते हैं. अगर कभी भी अपनी चोट के चलते हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के लिए नहीं खेल पाए हैं या फिर वह टीम के लिए सिर्फ स्पेशलिस्ट बल्लेबाज ही खेलते हैं, तो ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में भारतीय टीम को हर्षल पटेल को शामिल करना चाहिए.

हर्षल पटेल पिछले काफी सालों से आईपीएल व घरेलू क्रिकेट में खुद को साबित कर रहे हैं. हालांकि चयनकर्ताओं ने अब तक उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका नहीं दिया है.

हर्षल पटेल का आईपीएल और घरेलू करियर शानदार

इस ऑलराउंडर खिलाड़ी ने आरसीबी के लिए आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 मैचों में 17 विकेट हासिल किये. वहीं इस खिलाड़ी ने इस सीजन अपनी टीम के लिए 17.50 की औसत व 145.83 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं.

103 मैचों के अपने टी-20 करियर में उन्होंने 17.48 की औसत से 822 रन व 115 विकेट भी हासिल किये हुए हैं. 57 लिस्ट ए के मैचों में वह 80 विकेट ले चुके हैं साथ ही 570 रन बना चुके हैं. इस अच्छे प्रदर्शन के बाद वह हार्दिक के बैकअप के रूप में एक अच्छे ऑलराउंडर नजर आ रहे हैं.

Related Articles

No results found.

Menu