देश में लॉकडाउन को लेकर RBI ने किया बड़ा ऐलान

1 views

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। RBI ने अचानक इसका ऐलान किया, गवर्नर का पहले से कोई ऐसा तय कार्यक्रम नहीं था।

आरबीआई गवर्नर ने अपने संबोधन में कहा कि निचले स्तर से मजबूत आर्थिक सुधार की स्थित अब पटल गई है और ताजा संकट का सामना करना पड़ रहा है।

शक्तिकांत दास के संबोधन की मुख्य बातें:-

इमर्जेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक वर्तमान कोरोना के स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा।

विशेष रूप से नागरिकों, व्यापारिक संस्थाओं और दूसरी लहर से प्रभावित संस्थानों के लिए अपने नियंत्रण के सभी संसाधनों और उपकरणों को तैनात करेगा।

RBI पर टिकी सबकी नजर

शेयर बाजार, वित्तीय संस्थानों, बैंकों समेत पूरे देश की नजर RBI पर टिक गई है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि RBI कोरोना की दूसरी लहर का असर जानने की कोशिश में जुटी है

ताकि अगले कुछ महीनों में मोराटोरियम की क्षमता को तय कि जा सके। बैंकों को कहना है कि रिजर्व बैंक मौजूदा हालात को समझता है, उम्मीद है कि इसी के अनुसार वो कुछ फैसला करेंगे।

कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित

बता दें कि कोरोना महामारी के लौटने के एक बार फिर से भारत की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लॉकडाउन को लेकर दबाव है लेकिन पिछले साल के लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बैठ गई थी। ऐसे में देखना ये होगा कि आरबीआई क्या ऐलान करता है।

Related Articles

No results found.

Menu