अरब देशों के बाद इस दुश्मन देश ने भारत को भेजी बड़ी चिकित्सा मदद

2 views

विभिन अरब और मुस्लिम देशों के बाद अब तुर्की ने COVID-19 से ल’ड़ने के लिए चिकित्सा आपूर्ति करने वाला एक तुर्की सैन्य विमान मंगलवार को भारत की राजधानी नई दिल्ली के लिए रवाना किया। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर ये जानकारी दी।

विमान में तुर्की रेड क्रिसेंट और तुर्की के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार 630 ऑक्सीजन ट्यूब, पांच ऑक्सीजन जनरेटर, 50 वेंटिलेटर और टैबलेट दवाओं के 50,000 बॉक्स सहित चिकित्सा आपूर्ति है।

सहायता के बक्सों पर १३वीं शताब्दी की कवि मेवलाना रूमी के शब्द लिखे हुए है – “निराशा के बाद आशा और अंधेरे के बाद कई सूरज।” – साथ ही संदेश में ये भी लिखा, “तुर्की से भारत के लोगों के लिए प्यार के साथ।”

तुर्की रेड क्रिसेंट के प्रमुख इब्राहिम अल्तान ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के आदेश पर और तुर्की के विदेश मंत्रालय के साथ-साथ स्वास्थ्य, उद्योग और प्रौद्योगिकी और रक्षा मंत्रालयों की मदद से सहायता भेजी।

एक सदी से अधिक पुराने तुर्की-भारतीय संबंधों का जिक्र करते हुए, अल्तान ने कहा: “भारत ने बाल्कन यु’द्धों और स्वतंत्रता संग्रा’म दोनों के दौरान हमारे देश को सहायता भेजी और हमेशा कोशिशों में हमारे साथ खड़ा रहा। आज हम उन्हें सहायता भेज रहे हैं।”

अमेरिका के जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में 3,511 से अधिक मौ’तें दर्ज की गईं, कुल मिलाकर कोरोनोवायरस से मरने वालों की संख्या 307,231 तक पहुंच गई।

 

Related Articles

No results found.

Menu